गर्म पानी पीने से क्या क्या फायदे होते है

1.वेट लूज करने में सहायक

Advertisement

 इसके लिए आप रोजाना सुबह एक से दो ग्‍लास गुनगुना पानी पिएं और इसके बाद ही  ही बाद दिन की शुरुआत करें. इसके सेवन से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं और पेट लम्बे समय तक भरा हुआ रहता है. जिससे बेवजह भूख भी नहीं लगती और वजन कम होने लगता है. और आप GYM में कम मेहनत करेंगे तब भी आप का वजन कम होने लगेगा|

2.दर्द और सूजन में आराम

अगर आपके पेट में दर्द, सिर में दर्द या शरीर के किसी मसल्‍स में दर्द है तो आप गर्म पानी का प्रयोग करें. इसे पीने से तो दर्द मे आराम मिलता ही है, मांसपेशियों के सूजन में भी आराम मिलता है.

3.पाचन तंत्र में सहायक
अगर आपको रोजाना कब्ज़ और अपच की समस्या रहती है तो आप अपने खाने पीने में कुछ बदलाव करें. सबसे पहले तो पीने के लिए गुनगुना पानी को दिनचर्या में शामिल करें. ऐसा आप एक सप्‍ताह तक करके देखें. 1एमजी के अनुसार, दरअसल गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती है और आंतों में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करने लगता है. गर्म पानी के प्रयोग से एसिडिटी की समस्‍या भी नहीं होती है.

4.दांत दर्द में फायदेमंद

अगर आप दांत और मसूड़ों में दर्द से परेशान रहते हैं तो रोजाना सुबह गर्म पानी पीने की आदत डाल लें. इससे आपके दांत लम्बे समय तक हेल्‍दी रहेंगे और स्‍वेलिंग में आराम मिलेगा. गर्म पानी पीते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि पानी अधिक गर्म ना हो. ऐसा होने पर यह दातों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

👉 हमारा दिमाग 90 प्रतिशत पानी से बना है। पानी न पीने से भी सिर दर्द होता है।


👉 पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है।


👉 हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है। इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है।

सावधान :–

डॉ. नारायण प्रसाद, पीजीआई, नेफ्रोलॉजिस्ट के मुताबिक ‘पानी पीना फायदेमंद है पर जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसानदायक होती है। दिन में 2 से 4 लीटर पानी पीना पर्याप्त है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *