क्या आपको VPN use करना  जरूरी है ? VPN क्या है?  फायदे और नुकसान क्या है ?

क्या आपको VPN use करना जरूरी है ? VPN क्या है? फायदे और नुकसान क्या है ?

VPN क्या है ?(What is VPN in Hindi)

VPN एक Virtual Private Network है जो personal data को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है जिससे Hacker से बचा जा सके और कुछ ऐसे website हैं जिसको हम अपने देश में access नहीं कर सकते हैं तो वो website हम VPN की मदद से आसानी से access कर पाएंगे मतलब जो website आपको पहले देखने की इजाजत नहीं मिलती थी अब वो website आप VPN के जरिये से देख सकते हैं

Advertisement

VPN service का इस्तेमाल जयादातर online काम करने वाले व्यापारी, Organisations, सरकारी agencies, educational institutions और Corporation जैसे लोग करते हैं ताकि वो अपने महत्वपूर्ण data को unauthorized users से बचाकर रख सकें. आम व्यक्ति हैं और वो internet का इस्तेमाल browsing करने के लिए करते हैं वो भी VPN service का इस्तेमाल अपने phone या Computer पर VPN application की जरिये कर सकते हैं.

VPN कैसे काम करता है ? – How VPN Works in Hindi

जब हम अपने device को VPN के साथ connect करते हैं तब वो device एक local network की तरह काम करता है और हम जब भी उस website को अपने phone के browser में डाल कर search करते हैं जो हमारे देश में block है तब VPN अपना काम करना शुरू करता है. User के request को उस blocked website के server पर VPN के जरिये भेजता है और फिर वहां से website का सारा content और information user के device में दिखा देता है.

VPN के फायदे क्या हैं?

Privacy

जो लोग अपनी Privacy को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। उनके लिए वीपीएन एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। क्योंकि VPN User की वास्तविक Location और Identity को छुपा देता है। साथ ही उसके IP Address को भी Hide कर देता है। जिससे कि वह पूरी तरह Anonymous रहकर अपना काम कर सकता है। यानि कि उसने किस वेबसाइट पर विजिट किया? वहाँ क्या देखा? क्या डाउनलोड किया? यह किसी को पता नहीं चलता।

  • ये एक public connection को safely access करने में मदद करता है
  • ये online security को बढ़ा देती है
  • ये आपको कोई भी Shows को देखने में मदद करता है कहीं से भी
  • कुछ भी चीज़ anonymously download कर सकते हैं
Security

इंटरनेट का एक सच यह भी है कि यहाँ आए दिन Online Fraud, Scam, Hacking और Data चोरी जैसी खबरें सुनने को मिलती हैं। ऐसे में वीपीएन यूज करना और भी जरूरी हो जाता है। क्योंकि VPN आपको ऑनलाइन सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपको Secure Connection उपलब्ध करवाता है। साथ ही आपके Data को Encrypt करके उसे Hackers से बचाता है।

VPN के नुकसान क्या हैं?

  1. ज्यादातर reliable VPNs free नहीं होते हैं
  2. आपको अच्छे से research करना होगा good connection speed के
  3. सभी available VPNs को trust नहीं किया जा सकता है
  4. कभी कभी VPNs ज्यादा complex भी हो सकते हैं

क्या VPN use करना जरूरी है ?

वैसे तो हर उस शख्स को VPN इस्तेमाल करना चाहिए, जो Internet यूज करता है। लेकिन अगर आप Normal Browsing या हल्के-फुल्के मनोरंजन के लिए Internet इस्तेमाल करते हैं। तो वीपीएन आपके लिए उतना ज्यादा जरूरी नहीं है। पर अगर आप Online Banking, Trading, Cryptocurrency, Government Agency, Security Firm, Data Center अथवा संवेदनशील सूचनाओं से जुड़ा कोई काम करते हैं। तो वीपीएन आपके लिए जरूरी ही नहीं बल्कि अनिवार्य है। और ऐसे कामों के लिए आपको हर हाल में VPN यूज करना ही चाहिए।

इसके अलावा अगर आप इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान खुद को सुरक्षित रखना चाहते हैं। या फिर Blocked Websites को Access करना चाहते हैं, तो भी VPN आपके लिए जरूरी है। अब आप खुद तय कर सकते हैं कि VPN Use करना आपके लिए जरूरी है या नहीं।

Que. VPN ka full form क्या है ?

Ans. VPN ka full form Virtual Private Network होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *