15 August को ही क्यों आजादी का दिन मनाते हैं  Happy Independance Day

15 August को ही क्यों आजादी का दिन मनाते हैं Happy Independance Day

15 August इस दिन का इंतजार है हमें हमेशा रहता है क्योंकि इस दिन हम सबका भारतवासियों का एक खुशी का दिन होता है जो इस साल हम 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं और इस दिन पूरा देश देशभक्ति से भरा हुआ नजर आता है इस दिन को हम राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाते हैं और इस दिन सभी राज्य और स्थानीय सरकार कार्यालय बैंक पोस्ट ऑफिस बाजार दुकाने व्यापार स्थान आदि बंद रहते हैं बल्कि इसमें सार्वजनिक परिवर्तन बिल्कुल प्रभावित नहीं होता है 15 अगस्त बहुत उत्सव के साथ भारत की राजधानी दिल्ली में मनाया जाता है और स्कूल कॉलेज और सार्वजनिक समुदाय तथा समाज सहित दूसरे शिक्षा संस्थानों में मनाया जाता है।

Advertisement

15 August 2022

15 अगस्त क्यों मनाते हैं?

पहले साल 1930 से लेकर 1947 तक 26 जनवरी के दिन भारत में स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता था. इसका फैसला साल 1929 में हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अधिवेशन में हुआ था, जो लाहौर में हुआ था. इस अधिवेशन में भारत ने पूर्ण स्वराज की घोषणा की थी. इस घोषणा के बाद सविनय अवज्ञा आंदोलन के लिए भारतीय राष्ट्र कांग्रेस द्वारा भारतीय नागरिकों से निवेदन किया गया था साथ ही साथ भारत की पूर्ण स्वतंत्रता तक आदेशों का पालन समय से करने के लिए भी कहा गया.

उस समय भारत में लॉर्ड माउंटबेटन का शासन था. माउंटबेटन ने ही निजी तौर पर भारत की स्वसतंत्रता के लिए 15 अगस्त का दिन तय करके रखा था. बताया जाता है कि इस दिन को वे अपने कार्यकाल के लिए बहुत सौभाग्यशाली मानते थे. इसके पीछे दूसरी खास वजह ये थी कि दूसरे विश्वा युद्ध के दौरान 1945 में 15 अगस्त के ही दिन जापान की सेना ने ब्रिटेन के सामने उनकी अगुवाई में आत्म समर्पण कर दिया था.

15 august 2021

माउंटबेटन उस समय सभी देशों की संबद्ध सेनाओं के कमांडर थे. लॉर्ड माउंटबेटन की योजना वाली 3 जून की तारीख पर स्वधतंत्रता और विभाजन के संदर्भ में हुई बैठक में ही यह तय किया गया था. 3 जून के प्लानन में जब स्वेतंत्रता का दिन तय किया गया उसे सार्वजनिक रूप से घोषित किया गया तब देश भर के ज्यो्तिषियों में आक्रोश पैदा हुआ क्यों कि ज्योातिषीय गणना के अनुसार 15 अगस्तू 1947 का दिन अशुभ और अमंगलकारी था. विकल्पे के तौर पर दूसरी तिथियां भी सुझाई गईं लेकिन माउंटबेटन 15 अगस्तर की तारीख पर ही अड़े रहे, ये उनके लिए खास तारीख थी. आखिरी समस्यान का हल निकालते हुए ज्यो‍तिषियों ने बीच का रास्तात निकाला.

Read This – Top 25 Facts about India | भारत के बारे में Top 25 तथ्य in Hindi

स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न 1: हमारे देश का स्वतंत्रता दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तर: स्वतंत्रता का उत्सव हर साल 15 अगस्त को होता है। स्वतंत्रता की तारीख 15 अगस्त है क्योंकि लॉर्ड माउंटबेटन – वायसराय ने इस तिथि को भाग्यशाली माना।

प्रश्न 2: स्वतंत्रता दिवस कैसे मनाया जाता है?

उत्तर: हमारे देश में स्वतंत्रता दिवस हमेशा बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है। पूरे देश में तिरंगे की हल्की सजावट है। इसके अलावा, यह पूरे देश में आधिकारिक अवकाश है। हमारे शहीदों के बलिदानों को याद करना। साथ ही, देश को आजादी दिलाने के लिए उनका संघर्ष।

also read this –Top 25 Facts about America in Hindi | Amazing Facts in Hindi

नोट: इस प्रकार भारत ने 200 साल तक अंग्रेजी हुकूमत की खिलाफ लड़ाई लड़ी और 15 अगस्त 1947 को अपनी आजादी प्राप्त की। इसके साथ ही भारत और पाकिस्तान का विभाजन हुआ और 26 जनवरी 1950 को भारत ने अपना संविधान लागू किया और भारत को एक गणतंत्र देश बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *