Top 25 Facts about India | भारत के बारे में Top 25 तथ्य in Hindi

Top 25 Facts about India | भारत के बारे में Top 25 तथ्य in Hindi

हेलो दोस्तों, आज हम बताएंगे आपको इंडिया के बारे में Top 25 Facts जो आप शायद ही जानते होंगे और  जिन्हें पढ़कर आप हैरान हो जाओंगे –

Advertisement

1. भारत ने अपने पिछले 100000 वर्षों के इतिहास में कभी किसी देश पर आक्रमण नहीं किया।

2. ‘इंडिया’ नाम सिंधु नदी से लिया गया है, जिसके चारों ओर की घाटियाँ शुरुआती बसने वालों का घर थीं।  आर्य उपासक सिंधु नदी को सिंधु कहते थे।

3. फारसी आक्रमणकारियों ने इसे हिंदू में परिवर्तित कर दिया।  ‘हिंदुस्तान’ नाम सिंधु और हिंदू को जोड़ता है और इस प्रकार हिंदुओं की भूमि को संदर्भित करता है।

4. भारत में ‘स्थान मूल्य प्रणाली’ और ‘दशमलव प्रणाली’ का विकास 100 ईसा पूर्व में हुआ था।

5. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है, और सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है।

6. भारत में विश्व में सबसे अधिक डाकघर हैं Interesting Facts about India

Also Read This – 20 Amazing Facts About Facebook

7. दुनिया का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान हिमाचल प्रदेश के चैल में है।  1893 में एक पहाड़ी की चोटी को समतल करने के बाद निर्मित, यह क्रिकेट पिच समुद्र तल से 2444 मीटर ऊपर है।

8. भारत में सबसे बड़ा नियोक्ता भारतीय रेलवे है, जिसमें दस लाख से अधिक लोग कार्यरत हैं।

9. आयुर्वेद मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे प्रारंभिक चिकित्सा पद्धति है।  चिकित्सा के जनक चरक ने 2500 वर्ष पहले आयुर्वेद को समेकित किया था।

10. 17वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश शासन के समय तक भारत सबसे अमीर देशों में से एक था।  भारत के धन से आकर्षित क्रिस्टोफर कोलंबस भारत के लिए एक समुद्री मार्ग की तलाश में आया था जब उसने गलती से अमेरिका की खोज की।

11. नेविगेशन और नेविगेट करने की कला का जन्म 6000 साल पहले सिंध नदी में हुआ था।  नेविगेशन शब्द संस्कृत के ‘नवगतिः’ शब्द से बना है।  नौसेना शब्द भी संस्कृत शब्द ‘नौ’ से बना है।

12. भारत 90 देशों को सॉफ्टवेयर निर्यात करता है।

13. भारत में पैदा हुए चार धर्मों – हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म का पालन दुनिया की आबादी का 25% है।

14. इस्लाम भारत का और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है।

Also Read This – 25 Amazing Facts About Instagram in Hindi | इंस्टाग्राम के बारे में 25 तथ्य in Hindi

15. भारत में 300000 सक्रिय मस्जिदें हैं, जो मुस्लिम दुनिया सहित किसी भी अन्य देश की तुलना में अधिक हैं।

16. दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत अंगकोर वाट है, जो 11वीं शताब्दी के अंत में कंबोडिया में बना एक हिंदू मंदिर है।

17. सिख धर्म की उत्पत्ति पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर में हुई थी।  स्वर्ण मंदिर के आवास के लिए प्रसिद्ध, शहर की स्थापना 1577 में हुई थी।

18. वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, को “प्राचीन शहर” कहा जाता था, जब भगवान बुद्ध ने 500 ईसा पूर्व में इसका दौरा किया था, और आज यह दुनिया का सबसे पुराना, लगातार बसा हुआ शहर है।

19. योग की उत्पत्ति भारत में हुई है और यह 5000 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है।

20. भारत लगभग 125 मिलियन अंग्रेजी बोलने वालों के साथ दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है।  हालाँकि हिंदी और अंग्रेजी आधिकारिक भाषा हैं लेकिन अन्य 6 प्रमुख भाषाएँ मराठी, तमिल, हिंदी, बंगाली, तेलुगु और उर्दू हैं जो भारत में लगभग 50 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती हैं।  इसके अलावा भारत में कुल 22 प्रमुख भाषाएँ और 720 बोलियाँ बोली जाती हैं।

21. भारत के कुछ हिस्सों में भारत के शाही परिवार हैं, जो अपनी विशिष्टता और आकर्षण के साथ जीवित राजा के आकार में रहते हैं।  उनमें से कुछ राजस्थान के मेवाड़ राजवंश, मैसूर के वाडियार राजवंश, अलसीसर के शाही परिवार (राजस्थान के झुंझुनू जिले), राजकोट (गुजरात) के शाही परिवार, बड़ौदा के गायकवाड़ (गुजरात) और बहुत कुछ हैं।

22. भारत में एक चुंबकीय पहाड़ी है।  हाँ, लेह-कारगिल राजमार्ग पर सड़क का एक छोटा सा हिस्सा है जो गुरुत्वाकर्षण की घटना को धता बताता है और यात्रियों द्वारा यह अनुभव किया गया है कि लद्दाख में चुंबकीय पहाड़ी स्थिर वाहनों को ऊपर की ओर खींचती है।

23. भारत में अभी भी प्रमुख शिकार करने वाली जनजातियाँ हैं।  हालांकि सिर के शिकार की परंपरा वर्षों पहले समाप्त हो गई थी, लेकिन पूर्वोत्तर भारत कोन्याक जनजाति का घर है, जिसे सिर-शिकारी के रूप में जाना जाता है और नागालैंड में आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त 17 जनजातियों में सबसे बड़ी है।

24. भारत में शतरंज का आविष्कार 16वीं शताब्दी ईस्वी से पहले हुआ था।  बाद में यह खेल फारस में फैल गया जब मुस्लिम दुनिया ने शतरंज को अपने कब्जे में ले लिया और फिर इसे दक्षिणी यूरोप में फैला दिया गया।

25. 1920 के दशक में जब हॉकी की बात आई तो भारत असाधारण था।  1920 में अंग्रेजों को अपने उपनिवेश द्वारा संभावित हार से बचने के लिए ओलंपिक से हटने के लिए मजबूर होना पड़ा।