15 Interesting Christmas Facts That You Should Know In 2023 | in Hindi

15 Interesting Christmas Facts That You Should Know In 2023 | in Hindi

  1. सांता क्लॉज़ की अपनी बेपहियों की गाड़ी उड़ाने की छवि 1819 में शुरू हुई और वाशिंगटन इरविंग द्वारा बनाई गई थी, वही लेखक जिसने हेडलेस हॉर्समैन का सपना देखा था।
  2. Advertisement

2. 1918 से बोस्टन शहर को कनाडा के नोवा स्कोटिया प्रांत से उपहार के रूप में एक विशाल क्रिसमस ट्री प्राप्त हुआ है। बोस्टन ने अपने 1917 के विस्फोट और बाद में आग आपदा के दौरान हैलिफ़ैक्स शहर को काफी समर्थन दिया।

3. मोंटगोमरी वार्ड डिपार्टमेंट स्टोर ने बच्चों को क्रिसमस रंग भरने वाली किताबें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रूडोल्फ द रेनडियर को मार्केटिंग नौटंकी के रूप में बनाया।

4. मूल रूडोल्फ की नाक लाल नहीं थी। उस दिन और उम्र में, लाल नाक को पुरानी शराब के संकेतक के रूप में देखा जाता था और मोंटगोमरी वार्ड नहीं चाहता था कि वह एक शराबी की तरह दिखे। मूल तस्वीर को पूरा करने के लिए, उन्हें लगभग रेजिनाल्ड या रोलो नाम दिया गया था।

Happy merry christmas day
Happy merry christmas day 2021
Happy Merry christmas day 2022

5. इनमें से अधिकतर नाम पुरुष-लगने वाले नाम हैं। हालांकि, नर बारहसिंगा सर्दियों में अपने सींगों को बहा देता है, इसलिए सांता की बेपहियों की गाड़ी खींचने वाले हिरन मादा या बधिया होने की संभावना से अधिक होते हैं।

Also Read this – 25 Amazing Facts About Instagram in Hindi 

6. अपने क्रिसमस ट्री को रीसायकल करने का एक उपयोगी तरीका जानना चाहते हैं? कुछ चिड़ियाघर दान किए गए क्रिसमस ट्री लेते हैं और उन्हें जानवरों के भोजन के रूप में उपयोग करते हैं।

7. अमेरिका की कार्ड कंपनी, साइकिल ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में क्रिसमस के उपहार के रूप में सभी पीओडब्ल्यूएस देने के लिए कार्ड का निर्माण किया। पानी में भीगने पर इन कार्डों से युद्धबंदियों के बचने के रास्ते का पता चलता है। नाजियों को कभी नहीं पता था।

read This – Top 25 Facts about India | भारत के बारे में Top 25 तथ्य in Hindi

Happy Merry Christmas Day 2023

8. क्रिसमस की माला मूल रूप से यीशु के प्रतीक के रूप में लटकाई गई थी। होली उसके कांटों के मुकुट और उसके द्वारा बहाए गए रक्त के लाल जामुन का प्रतिनिधित्व करती है।

9. टिनसेल का आविष्कार 1610 में जर्मनी में हुआ था और कभी इसे असली चांदी से बनाया जाता था।

10. ब्रेंडा ली ने केवल 13 साल की उम्र में “रॉकिन अराउंड द क्रिसमस ट्री” रिकॉर्ड किया था।

11. 2010 में क्रिसमस के मौसम में कोलंबियाई सरकार ने जंगल के पेड़ों को रोशनी से सजाया था। जब छापामार (आतंकवादी) वहां से गुजरे तो पेड़ जगमगा उठे और बैनर दिखाई दिए जो उन्हें हथियार सौंपने के लिए कह रहे थे। अभियान ने 331 छापामारों को समाज में फिर से प्रवेश करने के लिए राजी किया और रणनीतिक विपणन उत्कृष्टता के लिए एक पुरस्कार भी जीता।

Interesting Christmas Facts

12. यू.एस. प्लेइंग कार्ड कंपनी, साइकिल ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में क्रिसमस के उपहार के रूप में जर्मनी में सभी पीओडब्लूएस देने के लिए कार्ड बनाए। पानी में भीगने पर इन कार्डों से युद्धबंदियों के बचने के रास्ते का पता चलता है। नाजियों को कभी नहीं पता था।

Read This – Top 25 Facts about India | भारत के बारे में Top 25 तथ्य in Hindi

13. अमेरिका की कार्ड कंपनी, साइकिल ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मनी में क्रिसमस के उपहार के रूप में सभी पीओडब्ल्यूएस देने के लिए कार्ड का निर्माण किया। पानी में भीगने पर इन कार्डों से युद्धबंदियों के बचने के रास्ते का पता चलता है। नाजियों को कभी नहीं पता था।

14. ट्राफलगर स्क्वायर में क्रिसमस का पेड़ हर साल ओस्लो, नॉर्वे के लोगों द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान उनकी सहायता के लिए धन्यवाद के रूप में लंदन के लोगों को दान किया जाता है।

15. 1742 में डबलिन में जॉर्ज फ्रेडरिक हैंडल द्वारा क्रिसमस ऑरेटोरियो, “द मसीहा”, पहली बार प्रदर्शित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *